अश्लील एड की समयसीमा तय, रात 10 से सुबह 6 बजे तक दिखेंगे कंडोम के ऐड

0
862
Google search engine
Google search engine

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने टीवी चैनलों को निर्देश जारी करते हुए कहा है कि कंडोम के विज्ञापन (एड) रात के 10 बजे से सुबह के 6 बजे तक ही दिखाए जाएं, जिससे कि केबल टेलीविजन नेटवर्क नियम 1994 में निहित प्रावधानों का सख्त पालन सुनिश्चित हो सके। साथ ही इस तरह के कंटेट को बच्चों तक पहुंचे जाने से रोका जा सके। अब केवल रात में आठ घंटों के बीच ही Condom के विज्ञापन टीवी पर नज़र आयेंगे।

 

 

अश्लील एड के लिए समय सीमा तय करने की जरुरत इसलिए भी है क्योंकि Condom जैसे विज्ञापन एक ख़ास उम्र वर्ग के दर्शकों के लिए होते हैं, लेकिन  बच्चों के सामने इनका बार-बार आना ठीक नहीं है। जागरुकता जरुरी है मगर बच्चों पर इसका बुरा असर न पड़े इसका भी ध्यान रखा जाना चाहिए।

 

आपको बता दें कि कंडोम के विज्ञापनों खासकर एक खास ब्रैंड के विज्ञापन में अश्लीलता को लेकर दर्शकों की ओर से भी नाराजगी जताई जा रही थी कि टीवी पूरा परिवार एक साथ देखता है, ऐसे में इस तरह के विज्ञापनों को दिखाए जाने का क्या औचित्य है। एक विज्ञापन में ये कंटेंट था कि चाहिए और ज्यादा, लेकिन अब सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने ऐसे विज्ञापनों के दिन में प्रसारण पर रोक लगा दी है।