पांढुर्णा में गोटमार मेला शांतिपूर्वक संपन्न – इस वर्ष घायलो की संख्या मे कमी

0
1138
Google search engine
Google search engine

छिन्दवाड़ा जिला मुख्यालय से 98 किलोमीटर दूर विकासखंड पांढुर्णा में वर्षो से चली आ रही परम्परा का गोटमार मेला शांतिपूर्वक सम्पन्न हुआ । इस अवसर पर जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन, नगरपालिका के अधिकारी-कर्मचारी की उपस्थिति के साथ ही गत वर्ष की तुलना में इस वर्ष दर्शकों की संख्या अधिक और घायलों की संख्या कम रही । जिला और पुलिस प्रशासन की सक्रियता और प्रशासनिक कसावट के कारण घायलों की संख्या कम रही तथा खेलकूद प्रतियोगिताओं में भी लोगों ने बढ़-चढ़कर सहभागिता की । गोटमार मेले में 45 व्यक्ति घायल हुये जिनका मौके पर प्राथमिक उपचार किया गया और कुछ मरहम पट्टी लगवाकर अपने घर चले गये तथा 2 व्यक्तियों के पैर की हड्डी में चोट लगी जिन्हे इलाज के लिये रिफर किया गया ।
पांढुर्णा के गोटमार मेले में इस बार भी जिला और पुलिस प्रशासन की अच्छी व्यवस्था थी। जिला एवं पुलिस प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी मेला स्थल पर अंत तक रहे एवं व्यवस्थाओं का जायजा लेते रहे। मेले में पुलिसकर्मी वर्दी और सादी वेशभूषा में तैनात किये गये थे तथा बाहर से भी पुलिस फोर्स को बुलाकर मेले में तैनात किया गया था। मेले में गोफन चलाने वालों पर विशेष नजर रखी गयी। नदी के दोनों तरफ अस्थायी रुप से 2-2 अस्पताल बनाये गये थे जिनमें घायल व्यक्तियों का चिकित्सकों और पैरामेडिकल स्टाफ द्वारा प्राथमिक उपचार किया जाता रहा। उपचार के लिये एम्बुलेंस की व्यवस्था भी की गई थी ।
मेले के दौरान कलेक्टर डॉ.श्रीनिवास शर्मा और पुलिस अधीक्षक श्री मनोज कुमार राय ने मेले में भ्रमण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया तथा दूरबीन के माध्यम से भी गोफन पर नजर रखी। पुलिस के जवान भी दूरबीन के माध्यम से गोफन चलाने वालो पर नजर रखे रहे जिसके कारण गोफन प्रतिबंधित रही। मेले के शांतिपूर्वक समापन पर जिला प्रशासन द्वारा सभी नगरवासियों, पत्रकारों और सहयोगी अधिकारियों-कर्मचारियों के प्रति आभार व्यक्त किया गया। मेला स्थल पर मौजूद रहकर अतिरिक्त कलेक्टर श्री राजेश शाही, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री शशांक गर्ग, अनुविभागीय अधिकारी पांढुर्णा श्री दीपक वैद्य, एस.डी.एम. छिन्दवाड़ा श्री अतुल सिंह, सौंसर एस.डी.एम. श्री ओ.पी.सनोडिया, पांढुर्णा के पुलिस अनुविभागीय अधिकारी, तहसीलदार, जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी, नगरीय निकाय के मुख्य नगरपालिका अधिकारी और चिकित्सकों की टीम ने मेले में व्यवस्था बनाये रखने में सहयोग दिया ।