Chinese Loan App Scam: लोन ऐप घोटाला में चीन को भेजे गए 500 करोड़ रुपये, 22 इंडियन गिरफ्तार

0
370
Google search engine
Google search engine

नई दिल्ली, 20 अगस्त: दिल्ली पुलिस के विशेष प्रकोष्ठ की इंटेलिजेंस फ्यूजन एंड स्ट्रैटेजिक ऑपरेशंस (आईएफएसओ) यूनिट ने चीनी कनेक्शन वाले तत्काल ऋण आवेदनों के विभिन्न मॉड्यूल का भंडाफोड़ किया है, और पिछले दो महीनों में 22 लोगों को हवाला मार्ग से चीन को 500 करोड़ रुपये भेजने या क्रिप्टो-करेंसी में निवेश करने के आरोप में गिरफ्तार किया है. एक अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी

गिरफ्तार किए गए व्यक्ति चीनी नागरिकों के इशारे पर काम कर रहे थे. पुलिस उपायुक्त केपीएस मल्होत्रा ने कहा कि दिल्ली पुलिस को सैकड़ों शिकायतें मिली थीं कि तत्काल ऋण आवेदन उच्च दरों पर ऋण वितरित कर रहे हैं और ऋण के भुगतान के बाद भी, वे नग्न तस्वीरों का उपयोग करके पैसे की उगाही कर रहे हैं.

मल्होत्रा ने कहा, “आईएफएसओ ने इसका संज्ञान लिया और शिकायतों का विश्लेषण करना शुरू कर दिया, जिसके दौरान यह पाया गया कि 100 से अधिक ऐसे ऐप ऋण और जबरन वसूली रैकेट में शामिल हैं.”

लोन चुकाने के बाद न्यूड तस्वीरों से करते थे ब्लैकमेल
पुलिस ने पकड़े गए आरोपियों के पास से 9 लैपटॉप, 25 हार्ड डिस्क, 51 मोबाइल फोन, 19 डेबिट कार्ड, तीन गाड़ियां और 4 लाख रुपये कैश रिकवर किए हैं। आरोपियों ने खुलासा किया है कि जो रिकवरी की कॉल्स हैं वह पीड़ितों को पाकिस्तान, नेपाल और बांग्लादेश के जरिए की जाती थी। पुलिस के मुताबिक जब पीड़ित लिए गए लोन की राशि वापस भी कर देते थे, तो यह गैंग एडिट की हुई न्यूड तस्वीरों के जरिए पीड़ितों से मोटी रकम वसूलता था। पुलिस ने जब जांच शुरू की तो पुलिस भी हैरान हो गई, क्योंकि पुलिस की जांच में सामने आया कि 100 से ज्यादा ऐसे ऐप एक्टिव हैं जिनके जरिए यह इंस्टेंट लोन के नाम पर लोगों को अपना शिकार बना रहे हैं।