आसाराम बापू को उम्र कैद की सजा

0
1381
Google search engine
Google search engine

जोधपुर :-

कथा वाचक आसाराम को जोधपुर सेशन कोर्ट ने मामले में दोषी माना है। साथ ही उनके 3 सहयोगियों को भी दोषी करार दिया गया है।

यह है पूरा मामला……

आसाराम बापू के गुरुकुल में पढ़ने वाली एक नाबालिग छात्रा ने आरोप लगाया कि पंद्रह अगस्त 2013 को आसाराम ने जोधपुर के निकट मणाई गांव में स्थित एक फार्म हाउस में उसका यौन उत्पीड़न किया। 20 अगस्त 2013 को उसने दिल्ली के कमला नगर पुलिस थाने में आसाराम के खिलाफ मामला दर्ज कराया। जोधपुर का मामला होने के कारण दिल्ली पुलिस ने जीरो नंबर की प्राथमिकी दर्ज कर जांच करने के लिए उसे जोधपुर भेजा।

आसाराम बापू को गिरफ्तार करने में पुलिस के भी पसीने छूट गए थे…

हाईप्रोफाइल ड्रामे के बाद जोधपुर पुलिस 31 अगस्त 2013 को इन्दौर से आसाराम बापू को गिरफ्तार कर जोधपुर ले आई। उसके बाद से आसाराम बापू लगातार जोधपुर जेल में ही बंद है। इस दौरान उनकी तरफ से उच्चतम व उच्च न्यायालय सहित जिला न्यायालय में 11 बार जमानत हासिल करने के प्रयास किए गए। उनकी तरफ से राम जेठमलानी, सुब्रमण्यम स्वामी, सलमान खुर्शीद सहित देश के कई जानेमाने वकील पैरवी कर चुके हैं, लेकिन किसी कोर्ट से आसाराम को जमानत नहीं मिली। पीड़िता का आरोप है कि 15 और 16 अगस्त 2013 की रात जोधपुर के एक फार्म हाउस में आसाराम बापू ने इलाज के बहाने उसका यौन उत्पीड़न किया था। पीड़िता ने दिल्ली के कमलानगर थाने में 19 अगस्त 2013 को आसाराम बापू के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई थी। आसाराम बापू पर जीरो नंबर की एफआईआर दर्ज हुई थी, जिसे बाद में जोधपुर ट्रांसफर कर दिया गया था. आसाराम बापू के खिलाफ आईपीसी, जेजे और पोक्सो एक्ट की धारा 8 के तहत केस दर्ज हुआ था। इसके बाद 31 अगस्त 2013 को मध्य प्रदेश के इंदौर से आसाराम को गिरफ्तार किया गया था।

ऐसे चला पूरा केस

जोधपुर सेशन कोर्ट में आसाराम बापू के खिलाफ केस चला। कोर्ट ने आरोप तय किए, आरोप पत्र में 58 गवाह पेश किये गए, जबकि अभियोजन पक्ष की तरफ से 44 गवाहों ने गवाही दी। 11 अप्रैल 2014 से 21 अप्रैल 2014 के दौरान पीड़िता के 12 पेज के बयान दर्ज किये गए। 4 अक्टूबर 2016 को मश्र।भ्त् आसाराम के बयान दर्ज किए गए। 22 नवंबर 2016 से 11 अक्टूबर 2017 तक बचाव पक्ष ने 31 गवाहों के बयान दर्ज कराए, इसके साथ ही 225 दस्तावेज जारी किए। एससी-एसटी कोर्ट में 7 अप्रैल को बहस पूरी हो गई और कोर्ट ने फैसला सुनाने की तारीख 25 अफैल तय कर दी, पुलिस की चार्जशीट में आसाराम बापू को नाबालिग छात्रा का यौन शोषण करने का आरोपी माना है।