इस्टैंट लोन एप के चंगुल में फंसने से बचने के लिये एसबीआई ने दिए टिप्स

0
595
Google search engine
Google search engine

पिछले कुछ वक्त से देश के कई बड़े शहरों में लोन एप के माध्यम से लोगों से ठगी की जा रही है. हर किसी को लोन की जरूरत पड़ सकती है, इसका फायदा उठाते हुए कई कंपनियां लोगों को घर बैठे एप के माध्यम से इंस्टैंट लोन दे रही हैं. इन लोन एप के जरिए रकम आपके बैंक खाते में आसानी से ट्रांसफर कर दी जाती है.

 

कुछ धोखेबाज इंस्टैंट लोन की इस नई व्यवस्था की आड़ में लोगों के साथ ठगी भी कर रहे हैं. भारत के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक ने ग्राहकों से इस तरह की ठगी से बचने के लिए कहा है. बैंक ने कहा है कि आप तुरंत लोन लेने के चक्कर में किसी भी लिंक पर क्लिक ना करें.

 

एसबीआई ने ग्राहकों को तत्काल और बेहद आसान प्रक्रिया के वादे के साथ लोन देने की पेशकश करने वाले अनधिकृत डिजिटल प्लेटफॉर्म और मोबाइल एप के प्रति चेतावनी दी है. बैंक ने ट्वीट किया, “फर्जी इंस्टेंट लोन एप से सावधान! कृपया अनधिकृत लिंक पर क्लिक न करें.”

एसबीआई ने कहा है कि इंस्टैंट लोन के नाम पर स्टेट बैंक या किसी अन्य बैंक की फर्जी साईट को अपनी जानकारी नहीं दें. अपनी सभी वित्तीय जरूरतों के लिए https://www.onlinesbi.com/ पर जाएं. इसके साथ ही एसबीआई ने ग्राहकों को कुछ सेफ्टी टिप्स भी दिये हैं.

 

इसके बाद लोन देने वाली कंपनियां ग्राहकों को परेशान करके जल्द से जल्द अधिक ब्याज में पैसा वसूलने की डिमांड करती हैं. मोबाइल एप के जरिए लोन लेने से बचना चाहिए, क्योंकि आपके दस्तावेजों के साथ फर्जीवाड़ा किया जा सकता है. लोन लेने से पहले कंपनियों का अगला-पिछला रिकॉर्ड जरूर चेक कर लें. ऐसी कंपनियां ग्राहकों से ज्यादा ब्याज वसूलती हैं, साथ ही इनमें कई तरह के छिपे हुए चार्ज होते हैं, जो ग्राहकों को शुरू में पता नहीं होते.